घर में सुख – शांति कैसे बनाये रखे ?

By | November 24, 2020

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है जो घर परिवार में रहकर और समाज के बनाये नियमो का पालन करते हुए अपने जीवन चक्र को आगे बढ़ाता है । घर – परिवार में सुख और शांति रहने से व्यक्ति का जीवन सुखमय बन जाता है । इसके विपरीत जिन लोगों के घर मे कलह रहता है उनका जीवन तनाव ग्रस्त होने लगता है । ऐसे लोगों के जीवन में अक्सर कठिनाईयां दस्तक देने लग जाती है ।

घर में सुख शांति कैसे बनाये :

घर में सुख और शांति कहीं न कहीं परिवार के सभी सदस्यों और परिवार के बड़ो पर निर्भर करता है । जिस परिवार के सभी सदस्यों में आपसी प्रेम भाव रहता है । एक दूसरे के प्रति समर्पण भाव रहता है । परिवार के सभी सदस्य एक दूसरे की भावनाओं को समझते है । ऐसे परिवार अक्सर सुखमय होते है ।

घर में सुख – शांति बनाए रखने के लिए आप नीचे दिए गए सुझाव को अवश्य ध्यान में लाये :

  1. दरिद्रता : जिस परिवार में गरीबी हो वहां सुख – शांति अक्सर कम ही देखने को मिलती है । गरीबी एक अभिशाप है । जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे है । उनका जीवन काफी कठिन ओर पीड़ादायक बन जाता है । इसलिए परिवार के मुखिया के लिए यह जरुरी ही जाता है कि अपने आय के स्त्रोत को बढ़ाया जाए । परिवार से गरीबी को दूर कर सुख शांति स्थापित की जा सकती है ।
  2. घर में सुख शांति के पीछे घर की महिला का भी बड़ा रोल होता है । घर की महिला यदि शांत स्वभाव की है , अपनी जिम्मेदारियों को समझती है तो ऐसा परिवार सुखमय बनता है ।
  3. घर मे नियमित रूप से पाठ पूजा , धूप दीप लगाने से भी परिवार के वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिससे परिवार के लोगों में सुख शांति बनती है ।
  4. परिवार के बड़ो जैसे यदि माता पिता में अच्छे संस्कार है तो उनके बच्चे भी संस्कारी बनते है । परिवार के बड़े ही परिवार की सुख और शांति में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है ।
  5. जिस परिवार के सभी सदस्यों में सामाजिक नैतिक मुल्यों की समझ होती है । ऐसे परिवार भी अक्सर सुखमय रहते है ।

ध्यान देने योग्य : जिस परिवार में नशा आदि किया जाता है, जहां बीमारियां रहती है, जहां गरीबी रहती है और जहां साक्षारता की कमी रहती है ऐसे परिवार में सुख – शान्ति भी नहीं रह पाती ।