पूजा स्थल पर कौन-कौन से देव व देवी की स्थापना करनी चाहिए

By | September 29, 2020

हिन्दू धर्म अपने स्वतंत्र विचार और स्वेच्छा से स्वयं को अन्य धर्मो से अलग रखता है | जिस जातक का मन करता है पूजा-आराधना करने का वो करता है और जिसका मन नहीं करता, उस पर कोई दबाव नहीं | ऐसा ही कुछ नियम आपके पूजा स्थल पर लागु होता है | वैसे तो धार्मिक लोग पूजा-आराधना में विश्वास भी रखते है व नियमित रूप से पूजा आदि करते भी है किन्तु बहुत से ऐसे प्रश्न उनके मन मे उठते है जैसे पूजा स्थल पर कौन कौन से देव व देवी की स्थापना की जाए ।

पूजा स्थल पर कौन -कौन से देव देवी की स्थापना करनी चाहिए :

आपका पूजा स्थल कैसा होना चाहिए और पूजा स्थल पर कौन कौन से देव व देवी की स्थापना करनी चाहिए यह आपकी श्रद्धा और विश्वास के आधार पर निर्भर करता है ।

जिस देव के प्रति आप स्वयं को समर्पित करने के भाव रखते है । जिसे आप अपना ईष्ट देव मानते है, उस देव की स्थापना आप अपने पूजा स्थल पर कर सकते है । ध्यान दे : पूजा स्थल पर आप एक देव की एक ही फ़ोटो रखे । एक से अधिक एक देव की फ़ोटो नहीं रखनी चाहिए ।

मुख्य रूप से भगवान श्री गणेश जी की स्थापना अपने पूजा स्थल पर करना अनिवार्य है । इसके अतिरिक्त अपने ईष्ट देव की स्थापना पूजा स्थल पर अवश्य करे । देवी दुर्गा की स्थापना पूजा स्थल पर कर सकते है ।

पूजा स्थल पर एक कलश में जल भरकर अवश्य रखना चाहिए । प्रतिदिन धूप और दीप प्रज्वलित कर आप देव आराधना कर सकते है ।